हमसे संपर्क करें

व्यक्ति से संपर्क करें : Cherry Gao

फ़ोन नंबर : +86 573 82602311

WhatsApp : +8613857354118

Free call

खराब वेल्डिंग? आइए देखें कि कौन से कारक इसे प्रभावित करते हैं

January 6, 2022

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर खराब वेल्डिंग? आइए देखें कि कौन से कारक इसे प्रभावित करते हैं

धातु सामग्री की वेल्डेबिलिटी वेल्डिंग विधियों, वेल्डिंग सामग्री, वेल्डिंग विनिर्देशों और वेल्डिंग संरचना रूपों सहित कुछ वेल्डिंग प्रक्रियाओं के तहत उत्कृष्ट वेल्डेड जोड़ों को प्राप्त करने के लिए धातु सामग्री की क्षमता को संदर्भित करती है। यदि कोई धातु उत्कृष्ट वेल्डेड जोड़ों को प्राप्त करने के लिए अधिक सामान्य और सरल वेल्डिंग प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकती है, तो यह माना जाता है कि इस धातु में वेल्डिंग का अच्छा प्रदर्शन है। धातु सामग्री की वेल्डेबिलिटी को आम तौर पर प्रक्रिया वेल्डेबिलिटी और सर्विस वेल्डेबिलिटी में विभाजित किया जाता है।

 

प्रक्रियावूबुढ़ापा: आरवेल्डिंग प्रक्रिया की कुछ शर्तों के तहत उत्कृष्ट और दोष मुक्त वेल्डेड जोड़ों को प्राप्त करने की क्षमता को दर्शाता है। यह धातु की अंतर्निहित संपत्ति नहीं है, बल्कि एक निश्चित वेल्डिंग विधि और विशिष्ट प्रक्रिया उपायों के अनुसार मूल्यांकन है। इसलिए, धातु सामग्री की प्रक्रिया वेल्डेबिलिटी वेल्डिंग प्रक्रिया से निकटता से संबंधित है।

 

सेवावूबुढ़ापा:आरउस डिग्री को संदर्भित करता है जिस तक वेल्डेड संयुक्त या पूरी संरचना उत्पाद तकनीकी स्थितियों में निर्दिष्ट सेवा प्रदर्शन को पूरा करती है। सेवा का प्रदर्शन वेल्डेड संरचना की कामकाजी परिस्थितियों और डिजाइन में तकनीकी आवश्यकताओं को आगे बढ़ाने पर निर्भर करता है। इसमें आमतौर पर यांत्रिक गुण, कम तापमान क्रूरता, भंगुर फ्रैक्चर प्रतिरोध, उच्च तापमान रेंगना, थकान गुण, सहनशक्ति शक्ति, संक्षारण प्रतिरोध और पहनने के प्रतिरोध शामिल हैं। उदाहरण के लिए, आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले s30403 और s31603 स्टेनलेस स्टील्स में उत्कृष्ट संक्षारण प्रतिरोध होता है, और 16MnDR और 09MnNiDR कम तापमान वाले स्टील्स में भी कम तापमान की क्रूरता अच्छी होती है।

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर खराब वेल्डिंग? आइए देखें कि कौन से कारक इसे प्रभावित करते हैं  0

 

धातु सामग्री की वेल्डेबिलिटी को प्रभावित करने वाले कारक

1. एमसामग्रीएफअभिनेताओं

सामग्री में बेस मेटल और वेल्डिंग सामग्री शामिल हैं। समान वेल्डिंग स्थितियों के तहत, आधार धातु की वेल्डेबिलिटी का निर्धारण करने वाले मुख्य कारक इसके अपने भौतिक गुण और रासायनिक संरचना हैं।

भौतिक गुण: जैसे गलनांक, तापीय चालकता, रैखिक विस्तार का गुणांक, घनत्व, ऊष्मा क्षमता और धातु के अन्य कारक थर्मल चक्र, पिघलने, क्रिस्टलीकरण और चरण परिवर्तन की प्रक्रियाओं को प्रभावित करते हैं, ताकि वेल्डेबिलिटी को प्रभावित किया जा सके। स्टेनलेस स्टील और कम तापीय चालकता वाली अन्य सामग्रियों में वेल्डिंग के दौरान बड़े तापमान ढाल, उच्च अवशिष्ट तनाव और बड़े विरूपण होते हैं।

रासायनिक संरचना के संदर्भ में, सबसे प्रभावशाली तत्व कार्बन है, अर्थात धातु में कार्बन की मात्रा इसकी वेल्डेबिलिटी निर्धारित करती है। स्टील में अधिकांश अन्य मिश्र धातु तत्व भी वेल्डिंग के लिए अनुकूल नहीं होते हैं, लेकिन उनका प्रभाव आमतौर पर कार्बन की तुलना में बहुत कम होता है। स्टील में कार्बन की मात्रा बढ़ने के साथ, सख्त होने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है और प्लास्टिसिटी कम हो जाती है, जिससे वेल्डिंग दरारें पैदा करना आसान हो जाता है।

2।पीरोसेसएफअभिनेताओं

प्रक्रिया कारकों में वेल्डिंग विधि, वेल्डिंग प्रक्रिया पैरामीटर, वेल्डिंग अनुक्रम, प्रीहीटिंग, पोस्ट हीट और पोस्ट वेल्ड हीट ट्रीटमेंट शामिल हैं। वेल्डिंग विधियों का वेल्डेबिलिटी पर बहुत प्रभाव पड़ता है, मुख्य रूप से दो पहलुओं में: गर्मी स्रोत विशेषताओं और सुरक्षा की स्थिति।

वेल्डिंग प्रक्रिया मापदंडों को समायोजित करके, अन्य प्रक्रिया उपायों जैसे कि प्रीहीटिंग, पोस्ट हीटिंग, मल्टी-लेयर वेल्डिंग और इंटरलेयर तापमान को नियंत्रित करके, वेल्डिंग थर्मल चक्र को समायोजित और नियंत्रित किया जा सकता है, ताकि धातु की वेल्डेबिलिटी को बदल सके। यदि वेल्डिंग या पोस्ट वेल्डिंग गर्मी उपचार से पहले प्रीहीटिंग जैसे उपाय किए जाते हैं, तो बिना दरार दोष और सेवा प्रदर्शन आवश्यकताओं को पूरा किए बिना वेल्डेड जोड़ों को प्राप्त करना पूरी तरह से संभव है।

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर खराब वेल्डिंग? आइए देखें कि कौन से कारक इसे प्रभावित करते हैं  1

3. एससंरचनात्मकएफअभिनेताओं

यह मुख्य रूप से वेल्डिंग संरचना और वेल्डेड संयुक्त के डिजाइन रूप को संदर्भित करता है, जैसे संरचनात्मक आकार, आकार, मोटाई, संयुक्त नाली रूप, वेल्ड व्यवस्था और वेल्डेबिलिटी पर अनुभाग आकार का प्रभाव। इसका प्रभाव मुख्य रूप से गर्मी हस्तांतरण और बल की स्थिति में परिलक्षित होता है। विभिन्न प्लेट मोटाई, संयुक्त रूप या नाली के आकार में अलग-अलग गर्मी हस्तांतरण वेग दिशा और गर्मी हस्तांतरण वेग होता है, जो क्रिस्टलीकरण दिशा और पिघला हुआ पूल के अनाज के विकास को प्रभावित करता है।

4. एससेवासीशर्तें

यह सेवा के दौरान काम कर रहे तापमान, लोड की स्थिति और वेल्डेड संरचना के कामकाजी माध्यम को संदर्भित करता है। इन कामकाजी माहौल और परिचालन स्थितियों के लिए वेल्डेड संरचना की आवश्यकता होती है ताकि संबंधित सेवा प्रदर्शन हो। सेवा की शर्तें जितनी अधिक गंभीर होती हैं, वेल्डेड जोड़ों के लिए गुणवत्ता की आवश्यकताएं उतनी ही अधिक होती हैं, और सामग्री की वेल्डेबिलिटी सुनिश्चित करना उतना ही कठिन होता है।

हम से संपर्क में रहें

अपना संदेश दर्ज करें

mt@mtstainlesssteel.com
+8613857354118
gkx1229